Header Ads

Header ADS

चकबंदी के लिए हरियाणा में गांव-गांव जाएंगे नायब तहसीलदार

 



 

चंडीगढ़

28 सितंबर, 2020



डिप्टी सीएम ने 57 नायब तहसीलदारों की लगाई ड्यूटी


चकबंदी के लिए गांव-गांव जाएंगे नायब तहसीलदार

 

हरियाणा में पहली बार नायब तहसीलदार गांव-गांवखेत-खेत में जाकर जमीन की पैमाइश करेंगे। इससे पहले केवल पटवारी या कानूनगो ही गांव में जाकर चकबंदी करता था। 


ट्रेनिंग पूरी करने वाले 57 नायब तहसीलदारों को न केवल एक-एक गांव अलॉट किया है बल्कि 1 अक्टूबर से चकबंदी का कार्य हर हाल में शुरू करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। 


भिवानी-दादरी जिले के गांवों में 30 नायब तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई गई है वहीं रोहतक में आठझज्जर में चारपानीपत में तीनकरनाल में आठहिसार में एकअंबाला में दो व गुरुग्राम में दो नायब तहसीलदारों की चकबंदी के लिए गांव-गांव में जाने की ड्यूटी लगाई गई है। हरियाणा में अब से पहले नायब तहसीलदार चकबंदी के लिए सीधे तौर पर गांव के लिए उत्तरदायी नहीं होते थे। 


उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में 64 गांवों में चकबंदी नहीं है। इन गांवों से अमूमन हर रोज जमीनी मामले को लेकर शिकायतें आती रहती थी। ऐसे मामलों को सुलझाने के लिए चकबंदी जरूरी होती है। उन्होंने बताया कि इन गांवों का जमीन रिकॉर्ड सदियों से बीघा एवं बिस्वा में चला आ रहा है जबकि पूरे हरियाणा में एकड़कनाल एवं मरला में जमीनी रिकॉर्ड है। इन गांवों के किसानों की जमीन भी टुकड़ों में बंटी हुई है और खेतों में आने-जाने के लिए किसानों को रास्ते भी नहीं मिल पा रहे थे। उन्होंने बताया कि चकबंदी होने से जमींदार के पास उसकी जमीन का लीगल मालिकाना हक हो जाएगा।


डिप्टी सीएम ने कहा कि सभी नायब तहसीलदारों को निर्देश दे दिए गए हैं कि निर्धारित समय सीमा के अंदर चकबंदी का कार्य हर हाल में पूरा करें। जिन नायब तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई गई है उनमें पानीपत जिले के नन्हेड़ा गांव में नायब तहसीलदार शेखरझज्जर जिले के कलोई गांव में कीर्तिदादरी के समसपुर गांव में अभिनवपानीपत जिले के बिलासपुर गांव में प्रदीप कुमारदादरी के गुडाना गांव में अरुण लोहानझज्जर जिले के छारा गांव में रोहित कौशिकरोहतक जिले के कुलताना गांव में शैली मलिकभिवानी के प्रेम नगर गांव में उमेश कुमारभिवानी के घंघाला गांव में दीपकरोहतक के मोखरा खेड़ी गांव में जतिंदर गिलदादरी के बिंद्रावन गांव में अजय मलिकझज्जर जिले के खेड़ी होशदारपुर में प्रतीक है।


इसी तरह दादरी जिले के ढाणी फौगाट गांव में सौरभ शर्माझज्जर जिले के मोखरा रोज गांव में अस्तिवा पाराशरभिवानी जिले के पटौदी गांव में अंकितरोहतक जिले के गिरावड गांव में मनीष शर्मारोहतक जिले के भैणी चंद्रपाल में राष्विन्दर सिंह दुहन,  दादरी जिले के तिवाला गांव में कुंवर दीप सिंहकरनाल जिले के अमृतपुर कलां में सतविंदर कुमारगुरुग्राम के शिकोपुर गांव में अरुण कुमारीकरनाल जिले के अमृतपुर खुर्द में साहिल अरोड़ाअंबाला जिले के सलोला गांव पौरुष पहलदादरी के छपार गांव में अभिमन्युभिवानी के लाडावास में रविन्द्र शर्मादादरी के पिचोपा खुर्दकान्हड़ालाड गांव में नेहा यादवदादरी के निमड़ गांव में ओमबीरभिवानी के दरियापुर गांव में अभिनव सिवाचभिवानी के सरल गांव में योगेंद्र धनखड़भिवानी के संडवा गांव में नवदीपकरनाल जिले के मंगलोरा कादिम गांव में आशीष कुमारकरनाल जिले के चौगाव गांव में प्रद्युमन की ड्यूटी लगाई गई है।


वहीं भिवानी जिले के मीरान गांव में राहुल राठीभिवानी जिले के सिंघानी गांव में भारत भूषणभिवानी जिले के कितलाना गांव में अशोक कुमारभिवानी के ही जुई खुर्द गांव में अमित कुमार माथुरदादरी के पैंतावास खुर्द में गौरव रोजराभिवानी जिले के गांव लेघा भानान में अंकित गहलोतदादरी के गोकल गांव में रवि कुमारकरनाल जिले के नांगल गांव में अमित सिंहबिशनगढ़ में अचुनदबकोली खुर्द में अजय कुमाररोहतक जिले के निडाना में प्रमोददादरी के कुब्जा नगर में स्नेहाकरनाल के मोहिद्दीन पुर में राजेश कुमारअंबाला के हरिओली में श्यामसुंदरदादरी जिले के रामबास में करण कुमारभिवानी जिले के पहाड़ी गांव में सिराज खानपानीपत जिले के हतवाला गांव में शिवराजदादरी के निहालगढ़ में जितेंद्रभिवानी के खरखड़ी में मुकुलहिसार के मोहब्बतपुर गांव में बलराम जाखड़दादरी के माईकला में गौरवटोडी गांव में लोकेश कुमारमाईखुर्द में अंशुल अरोड़ाभिवानी के मंडोली कलांगोकुलपुरा के लिए सुनील कुमारदादरी के चंदेनी गांव में हरीश चंद्र तथा झोझू खुर्द गांव की चकबंदी के लिए नायब तहसीलदार बलविंदर सिंह की ड्यूटी लगाई गई है।

No comments

Powered by Blogger.