Header Ads

Header ADS

हरियाणा में 10वीं का परिणाम घोषित, लड़कियों ने फिर मारी बाजी, ग्रामीण स्कूलों का बोलबाला



चंडीगढ़,
17 मई, 2019 

लड़कियों ने फिर मारी बाजी, लड़कों से बेहतर प्रदर्शन 

रावमा विद्यालय गाजुवाला की छात्रा रितिका ने प्रदेश भर में दूसरा स्थान हासिल किया 

ग्रामीण स्कूलों का परीक्षा परिणाम शहरी स्कूलों से 4.40 फीसदी अधिक रहा

इस बार 10वीं का परीक्षा परिणाम पिछली साल के मुकाबले 06.24 फीसदी अधिक  

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणामों में श्रेष्ठता प्रमाणित करने के बाद प्रदेश की बेटियों ने अब 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर से लड़कों को पछाड़ दिया है।

आज घोषित 10वीं कक्षा के परिणामों में भी लड़कों की बजाय लड़कियों ने बाजी मारी है और इस बार के परीक्षा परिणाम में लड़कियों की पास प्रतिशतता 62.17 फीसदी रही, जबकि लड़कों की पास प्रतिशतता 58.59 फीसदी है।

मजेदार बात यह है कि 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों के अनुसार प्रदेश के ग्रामीण स्कूलों का परीक्षा परिणाम इस बार शहरी स्कूलों से 4.40 फीसदी अधिक रहा। ग्रामीण स्कूलों का पास प्रतिशत 58.59 रहा जबकि शहरी स्कूलों का पास प्रतिशत 54.19 है।\

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि इस बार दसवीं की परीक्षा में कुल 3,64,967 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जिसमे कुल 2,09,445 बच्चे उत्तीर्ण हुए जबकि 17,196 बच्चों की कम्पार्टमेंट रही।

परीक्षा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सभी उत्तीर्ण छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए दास ने बताया की इस बार दसवीं का परीक्षा परिणाम 57.39 फीसदी रहा है जो कि पिछली साल के मुकाबले 06.24 फीसदी अधिक है ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए जो कदम उठाए जा रहे हैं उनका असर हमारे स्कूलों के बढ़ते परीक्षा परिणाम में नजर आ रहा है और जल्द ही इसमें और जरूरी सुधार किए जाएंगे।

दास ने परीक्षा में पास नही होने वाले छात्र छात्राओं को भी इसे अंतिम अवसर ना मानते हुए और कड़ी मेहनत करने की सलाह दी।

उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गाजुवाला की छात्रा रितिका ने प्रदेश भर में दूसरा स्थान हासिल किया है, जो कि तारीफ के काबिल है।

दास ने तुलनात्मक बेहतर परिणाम के लिए सभी छात्र-छात्राओं, सभी शिक्षकों, शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों और अभिभावकों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए शुभकामनाएं दी और भविष्य में और बेहतर परीक्षा परिणाम का संकल्प दोहराने का आह्वान किया।

No comments

Powered by Blogger.