Header Ads

Header ADS

मतदान के लिए आमजन को प्रेरित करने की अनूठी पहल, अब दवाई, मिठाई व सिनेमा के ज़रिये याद दिलाई जाएगी मतदान तिथि



चंडीगढ़, 
09 अप्रैल, 2019

देश इस वर्ष लोकसभा चुनावों के रूप में लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव मनाने जा रहा है और इसी के तहत हरियाणा में 12 मई को मतदान होना है

प्रदेश में अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने अनूठी पहल निजात की है जिसके तहत अब प्रदेशवासियों को दवाई लेते समय, मिठाई खरीदते समय व सिनेमा की टिकट खरीदते समय मतदान तिथि के बारे स्मरण करवाया जाएगा

इसके लिए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने सभी उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारीयों से अनुरोध किया है कि मतदान प्रतिशतता को बढाने हेतु मतदान की तिथि की जानकारी पहुंचाने के लिए डॉक्टरों की उपचार स्लिप पर मतदान की तिथि 12 मई की मुहर लगवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ तुरंत बैठक की जाए।

साथ ही साथ स्थानीय स्तर पर मिठाई के डिब्बों, रेस्तरां, सिनेमा हॉल की टिकटों पर भी मतदान तिथि की जानकारी लिखवाई जाए। इसके साथ ही धार्मिक स्थलों पर भी मतदान तिथि की ऑडियो सूचनार्थ चलवाई जाए।

रंजन ने कहा कि मतदान तिथि के दिन रविवार होने के कारण निजी क्षेत्र के नियोक्ता अपने कर्मचारियों को वेतन अवकाश मंजूर करें।

रंजन सोमवार को यहां आयोजित राज्य स्तरीय व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और भागीदारी कोर कमेटी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, मौलिक, माध्यमिक व उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा परिवहन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, रेड क्रॉस व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
            
बैठक में उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु संबंधित क्षेत्र की विभूतियां चाहे वह खेल जगत से हो, शिक्षा जगत से हो या सामाजिक क्षेत्र से हो या बुद्धिजीवी या राज्य स्तरीय आइकॉन हो, उनका संदेश रिकॉर्ड करवाना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2014 की तुलना में जिन संसदीय क्षेत्रों में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ेगा, उनमें से पहले तीन पायदान पर आने वाले जिलों के अधिकारियों को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।
        
बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि इस बार लोकसभा चुनाव में 31 जनवरी 2019 को मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद राज्य में करीब 5 लाख 21 हजार नए मतदाताओं ने अपना पंजीकरण करवाया है तथा 12 अप्रैल 2019 तक पंजीकरण की अंतिम तिथि है, करीब 30 से 35 हजार नामों का पंजीकरण और होने का अनुमान है। बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि 1 जनवरी 2001 को जन्में तथा 18 वर्ष की आयु पूरी कर पहली बार मतदाता बनने वालों की संख्या लगभग 2200 है।
      

No comments

Powered by Blogger.