Header Ads

Header ADS

चुनाव चौकसी के तहत हरियाणा पुलिस ने जब्त किए 191 अवैध हथियार



चंडीगढ़,
04 अप्रैल, 2019

लोकसभा आम चुनाव-2019 के दौरान 10 मार्च से लागू आचार संहिता के तहत हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में अब तक 191 अवैध हथियारों और 281 कारतूसों को जब्त किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव तैयारियों के रूप में, पुलिस ने अब तक 5580 से अधिक गैर-जमानती वारंट जारी किए गए हैं और लगभग 6365 मामलों का निष्पादन अभी किया जाना है।

इसके अलावा, प्रदेश में इस अवधि के दौरान एक अवैध हथियार निर्माण इकाई पर भी छापा मारकर अवैध सामान जब्त किया गया है।

उन्होंने कहा कि लाइसेंस धारकों को चुनाव से पहले संबंधित थानों में अपने हथियार जमा करवाना आवष्यक होता है। इन निर्देशों के मद्देनजर, प्रदेश भर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में 64,245 लाइसेंसी हथियार लोगों द्वारा जमा किए गए हैं और उक्त निर्देशों का उल्लंघना करने के एवज में चार लाइसेंस हथियारों को रद्द भी किया गया है।

विर्क ने जब्त किए गए अवैध हथियारों का ब्योरा देते हुए बताया कि पुलिस द्वारा अधिकतम 24 अवैध हथियार जिला सोनीपत में जब्त किए गए हैं। इसी प्रकार फरीदाबाद में 20, गुरुग्राम में 17, पानीपत में 15, पलवल में 14, नारनौल में 12, करनाल में 11, रोहतक में 10, जींद और रेवाड़ी में 9-9, यमुनानगर और झज्जर में 8-8, नूंह में 6, कैथल, फतेहाबाद और भिवानी में 5-5, हिसार में 4, कुरुक्षेत्र, दादरी और सिरसा में अवैध हथियारों को जब्त किया गया है। पुलिस की ओर से इस दिषा में कार्रवाई निरंतर जारी है।

उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा प्रदेष में 12 मई, 2019 को होने वाले मतदान के मद्देनजर स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त केंद्रीय बलों की तैनाती के अलावा यह भी सुनिश्चित किया गया है कि प्रदेश में मतदान के दिन सभी लोग बिना किसी भय के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

विर्क ने कहा कि जो कोइे भी कानून को अपने हाथ में लेने या मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

No comments

Powered by Blogger.