Header Ads

Header ADS

'अटल अभियान' के तहत गर्भवती महिलाओं, बच्चों में एनीमिया को किया जाएगा खत्म



चंडीगढ़, 
08 मार्च, 2019

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज यहां राज्य के लिए ‘अटल अभियान’ लांच किया, जिसके तहत प्रदेश में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों में एनीमिया की बीमारी को खत्म किया जाएगा। 
 
विज ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में आईएमआर तथा एमएमआर सुधारना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने इस दिशा में पहले भी काफी कदम उठाए हैं। 

वर्तमान सरकार के आने से पहले जहां आईएमआर 41 था वहीं अब यह घटकर 33 हो गया है। इसके अलावा एमएमआर पूर्व की सरकार के दौरान 126 था जबकि वर्तमान में यह दर 101 तक आ गई है, यह प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि जहां गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए राज्य सरकार द्वारा कई अभियान चलाए गए वहीं बच्चों को रोटा वायरस दिए गए हैं।

विज ने बताया कि राज्य सरकार की कोशिश है कि गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में हो ताकि वहां जच्चा-बच्चा की देखभाल आधुनिक तकनीक से ठीक तरह से हो सके। 

उन्होंने बताया कि सही खान-पान न होने के कारण एनीमिया होता है, इसलिए सरकार द्वारा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को सही डाईट लेने के सुझाव दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि आज जिस ‘अटल अभियान’ की शुरूआत की गई है उस पर 21 करोड़ रूपए प्रति वर्ष खर्च किए जाएंगे। 

No comments

Powered by Blogger.