Header Ads

Header ADS

हरियाणा में आचार संहिता के उल्लंघन से सम्बंधित 342 शिकायतें प्राप्त



चंडीगढ़, 
24 मार्च, 2019

आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता के लागू होने के महज दो सप्ताह के भीतर हरियाणा में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा लांच की गई सीविजल एप (c-vigil app) पर आचार संहिता के उल्लंघन के सम्बन्ध में 342 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। 

प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ इन्द्र जीत ने बताया कि इसमें से 334 शिकायतों का निश्चित समय में निपटान किया जा चुका है जबकि केवल आठ शिकायतें अभी लंबित हैं, जिनका निपटान भी शीघ्र कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला अंबाला से 31, जिला भिवानी से 24, फरीदाबाद से 38, फतेहाबाद से 15, गुरुग्राम से 35, हिसार से 21, झज्जर से 20, जींद से 7, कैथल से 7, करनाल से 44, कुरुक्षेत्र से 8, महेन्द्रगढ़ से 3, मेवात से 6, पलवल से 1, पंचकूला से 18, पानीपत से 4, रेवाड़ी से 9, रोहतक से 14, सिरसा से 15, सोनीपत से 12 और जिला यमुनानगर से 10 शिकायतें सीविजल एप पर प्राप्त हुई हैं।

डॉ इन्द्र जीत ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव - 2019 में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन हो और किसी भी स्थिति में आचार संहिता का उल्लंघन न हो, इसके लिए इस बार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आम जनता की भी भागीदारी सुनिश्चित की गई है, जिससे आमजन भी 'सीविजिल' मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सीधे शिकायत कर सकता है।

उन्होंने बताया कि इस नवीनतम मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आमजन फोटो खींच सकता है या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस एप पर अपलोड कर सकता है। शिकायत दर्ज करने के बाद 20 मिनट के भीतर ही संबंधित टीम लोकेशन पर पहुंच जाएगी और 100 मिनट के भीतर शिकायत का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीविजिल ऐप को एंड्राइड और आईफोन दोनों पर डाउनलोड किया जा सकता है।

No comments

Powered by Blogger.