Header Ads

Header ADS

आखिरकार हरियाणा सरकार ने घोषित किया गन्ने का भाव, 340 रूपए होगा नया दाम



चंडीगढ़,
27 दिसंबर, 2018


विपक्षी दलों की तरफ से आलोचना के बाद आखिरकार सरकार ने गन्ने की फसल का नया भाव घोषित कर ही दिया।

आज प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओपी धनखड़ ने बताया कि गन्ने का दाम 10 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाकर 340 रूपए कर दिया गया है।

अब गन्ने की अगेती किस्म के लिए 330 रुपये प्रति क्विंटल रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये, मध्यम किस्म के लिए 325 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 335 रुपये प्रति क्विंटल तथा पछेती किस्म के लिए 320 रुपये प्रति क्विंटल से क्विंटल से बढ़ाकर 330 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है।

धनखड़ ने बताया कि दो मिलों पर गन्ने की पेमेंट बकाया है वो जल्दी जारी होगीl प्रदेश के शुगर मिल से अच्छी क्वालिटी की गुड और खांड बनाई जाएगीl नारायणगढ़ मिल इस सप्ताह पेमेंट कर दी जाएगी जो किसानों की पेमेंट काटी गई वो वापिस की जाएगी।

पिछले कईं दिनों से गन्ने की फसल का मुद्दा हरियाणा की राजनीति में तूल पकड़ रहा थाl राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार गन्ने की फसल का भाव न घोषित करने को लेकर विपक्षी दल इनेलो और कांग्रेस की आलोचना शिकार हो रही थीl विपक्षी दलों का आरोप था कि मौजूदा पिड़ाई सीजन चालू है जबकि गन्ना मिलों ने किसानों की पिछली फसल का भुगतान अभी तक नहीं किया है।

https://www.haryanabulletin.com/2018/12/Sugarcane-Haryana-Politics-Congress-INLD-Chautala-Surjewala.html

गन्ने के भाव घोषित न करने को लेकर पहले वरिष्ठ कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा मनोहर लाल खट्टर सरकार की निंदा की गयी तो बाद में इनेलो ने इस मुद्दे को विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पुरजोर तरीके से उठाने का ऐलान किया था।

No comments

Powered by Blogger.