Header Ads

Header ADS

हरियाणा में अब लाल डोरे में भी होगी रजिस्ट्री, लोन से सम्बंधित कानूनी अड़चनें होंगी दूर



चंडीगढ़ ,
1 नवम्बर, 2018 
हरियाणा दिवस के मौके पर ग्रामीणों को बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लाल डोरे की प्रथा को खत्म करने की घोषणा की और कहा कि अब प्रोपर्टी की रजिस्ट्री हो सकेगी और उनका रैवन्यू रिकोर्ड भी बनाया जाएगा

आज पानीपत में आयोजित जनविश्वास रैली को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खेतों में जाने वाले 3 और 4 करम के रास्तों को पक्का किया जाएगा।
वहीं मुख्यमंत्री ने आज से वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन की राशि बढाक़र 2000 रुपए कर दिए जाने की घोषणा की। अब प्रदेश के सभी भूतपूर्व सरपंचों, जिला परिषदों व ब्लॉक समितियों के प्रधानों को सम्मान के रूप में एक अवधि (योजना) के लिए 1000 रुपये प्रति माह तथा अधिकतम 2000 रुपये प्रति माह पैशन देने की घोषणा की। ढ़ाई साल या इससे अधिक के कार्यकाल को पूरी अवधि माना जायेगा। 

मुख्यमंत्री ने सभी नगर निगमों के सभी भूतपूर्व मेयर को भी हर अवधि के लिए 2500 रूपये तथा भूतपूर्व सीनियर डिप्टी मेयर, भूतपूर्व डिप्टी मेयर, हर नगर परिषद के प्रधान को 2000 रूपये व नगर पालिका के भूतपूर्व प्रधानों को हर अवधि के लिए 1000 रुपये प्रति माह उन्हें सम्मान के रूप में पैंशन देने की घोषणा भी की। यह पैंशन अधिकतम दो अवधि (योजना) के लिए दी जायेगी।

सरकार के किसी भी विभाग/बोर्ड/कार्पोरेशन तथा स्थानीय निकायों में काम करने वाले सभी लाईन मैन, सहायक लाईन मैन, फायर मैन, फायर ड्राईवर और सीवर मैन को उनका काम अधिक जोखिम भरा होने के कारण, सरकार द्वारा अपने खर्चे से 10 लाख रूपये का जीवन बीमें की सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ सभी रजिस्टर्ड सीवर मैन को भी दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में आई0टी0आई0, पोलीटेक्निक, कॉलेजों तथा यूनिवर्सिटियों में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी दफतरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगें। सभी इच्छुक विद्यार्थियों के लरनिंग लाईसेंस अब इन संस्थानों के प्रधानाचार्यों द्वारा ही जारी किए जायेंगे तथा रेगूलर लाईसेंस के लिए ड्राईविंग टेस्ट भी उन्हीं के शिक्षा संस्थानों में वहीं लिए जायेंगे तथा ड्राईविंग टेस्ट में पास होने का प्रमाणपत्र भी वहीं से जारी किया जायेगा।   

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि भविष्य में सिचांई विभाग द्वारा खाले 24 फुट प्रति एकड़ की बजाए 40 फुट प्रति एकड़ के हिसाब से बनाएं जाऐंगें।

खट्टर ने केएमपी के पूर्ण होने की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 नवंबर को इसका उद्घाटन किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 48 वर्षों में हरियाणा में बहुत काम होने चाहिए थे। कम या ज्यादा हर सरकार ने काम किया है। लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ हमने किया, उन्हें वो भी कर सकते थे। लेकिन या तो उनकी मंशा नहीं थी या वो भ्रष्टाचार में लिप्त रहे। उन्होंने कहा कि हमने व्यवस्था परिवर्तन का काम किया जिसका लाभ हरियाणा की जनता उठा रही है। 

No comments

Powered by Blogger.