Header Ads

Header ADS

हरियाणा की फिल्म पोलिसी जारी, जल्द ही मुंबई में भी होगी रिलीज



गुरुग्राम में हरियाणा फिल्म पोलिसी जारी करने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में एचएफसी के मापदंडों के तहत फिल्म सिटी बनाई जाएगी ताकि फिल्म निर्माण से सम्बंधित सभी कार्य एक जगह से संचालित हो सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा फिल्म पोलिसी पूरे देश में सबसे अच्छी पोलिसी साबित होगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने हरियाणा फिल्म सैल की वेबसाइट भी लांच की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हरियाणा फिल्म निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि है और यहां पर फिल्म शूटिंग करने वाले फिल्म निर्माताओं को हर संभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने यह बताया कि हरियाणा फिल्म नीति को जल्द ही मुंबई में भी रिलीज किया जाएगा ताकि मुंबई में रहने वाले फिल्म जगत की हस्तियों को भी हरियाणा की शूटिंग की लोकेशन और अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके। उन्होंने फिल्म जगत में हरियाणावी भाषा के बढ़ते प्रभाव की सराहना करते हुए कहा कि इससे हमारी सभ्यता एवं संस्कृति का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार हो रहा है।

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अभी तक हरियाणा को कल्चर के नाम पर एग्रीकल्चर के रूप में देखा जाता था लेकिन अब हरियाणा फिल्म पोलिसी जारी होने के बाद हमारे प्रदेश का नाम कृषिए खेल और रक्षा क्षेत्र के अलावा फिल्मी क्षेत्र में भी पूरे सम्मान के साथ लिया जाएगा। उन्होंने फिल्मों को भावनाएं अभिव्यक्त करने का एक अहम साधन बताते हुए कहा कि हरियाणा सरकार अब हरियाणावीं फिल्मों के निर्माण में सहयोग करने के लिए एक विशेष योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जो फिल्म पोलिसी आज जारी की गई है वह बालीवुड जैसे प्रसिद्ध क्षेत्र की मशहुर हस्तियों से परामर्श करके बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि आज का दिन हरियाणा के इतिहास में अविस्मरणीय रहेगा क्योंकि हरियाणा फिल्म पोलिसी से हरियाणवीं संस्कृति का प्रसार होने के साथ.साथ इससे हमारी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव भी आएगा। उन्होंने कहा कि आज से ठीक चार साल पहले जब वर्तमान सरकार बनी थी तो उसी वक्त उनके मन में विचार आया था कि हरियाणा की अपनी फिल्म पोलिसी होनी चाहिएए उनको इस बात की खुशी है कि आज वह सपना भी पूरा हो गया है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस पोलिसी के जारी होने के बाद हरियाणावी फिल्में भी अब क्षेत्रीय सिनेमा में अमिट छाप छोड़ेगी। उन्होंने फिल्म व्यवसाय को रोजगार के लिए अहम साधन बताया और कहा कि हम चाहते हैं कि प्रत्येक भाषा की फिल्मों की हरियाणा में शूटिंग हो ताकि यहां के लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने फिल्मों से संबंधित अपने संस्मरणों को सांझा करते हुए कहा कि पुराने समय में फिल्में देखना अच्छा नहीं माना जाता परंतु धीरे धीरे लोगों की मानसिकता  में बदलाव आया और आज फिल्मों से प्रेरित होकर लोग समाज को बदल रहे है।

हरियाणा के कला एवं संस्कृति मंत्री राम बिलास शर्मा ने हरियाणा फिल्म पोलिसी रिलीज होने पर प्रदेश के कलाकारों को बधाई देते हुए कहा कि वही सरकारें अमर रहती हैं जो अद्धितीय काम करती हैं। वर्तमान सरकार ने भी हरियाणा फिल्म पोलिसी बनाकर ऐसा ही अदभूत कार्य किया है। शर्मा ने हरियाणा से जुडे फिल्मी कलाकारों का आहवान किया कि वे फिल्म निर्माण से सम्बंधित प्रस्ताव लेकर आएंए राज्य सरकार किसी भी प्रकार का धन का अभाव नहीं रहने देगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार हरियाणा व हरियाणवीं से संबंधित कला एवं कलाकारों को पूरा मान.सम्मान दे रही हैं।

वर्तमान राज्य सरकार ने हरियाणा के सूर्य कवि पंडित लखमी चंद के नाम से एक विश्वविद्यालय स्थापित करके अपने संकल्प को पूरा किया है।

मौके पर उपस्थित फिल्म जगत की विभिन्न हस्तियों ने भी अपने.अपने विचार रखें।

No comments

Powered by Blogger.