Header Ads

Header ADS

हरियाणा सरकार का बजट आज, कृषि, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास से जुड़ी परियोजनाओं पर टिकी उम्मीदें, अनुमान


चंडीगढ़, 

12 मार्च, 2021

विधानसभा आज हरियाणा सरकार का बजट पेश होगा. बतौर वित्त मंत्री, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज दोपहर में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का दूसरा बजट पेश करेंगे. 

गत वर्ष लगभग एक लाख 43 हजार करोड़ का बजट पेश किया गया था जो कि इस वर्ष डेढ़ लाख करोड़ या ज़्यादा होने की उम्मीद है. 

हालांकि देश-दुनिया के साथ हरियाणा को भी गत वर्ष के कोरोना संकट की वजह से 10 हजार करोड़ से ज्यादा का राजस्व नुकसान का सामना करना पड़ा और मौजूदा में कृषि कानूनों व फसलों न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर किसान आंदोलन जैसी समस्याओं का सामना भी सरकार के लिए अहम चिंताओं का विषय है. 

ऐसे में उम्मीद की जा रही है की राज्य सरकार अपने स्तर पर बजट के जरिये खेती से सम्बंधित कुछ लुभावने प्रयास कर सकती है जिस पर लोगों की नज़रें टिकी हैं इसमें फ़िर चाहे केंद्र सरकार की तर्ज़ पर किसानो के लिए पेंशन सम्बन्धित घोषणा ही क्यूँ ना हो. बजट में कृषि क्षेत्र से जुड़ी कईं सब्सिडी भी उम्मीदों व अनुमानों की कतार में हैं. 

इसके अलावा सूत्रों के अनुसार बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, अंत्योदय व स्मार्ट शहरीकरण से जुड़ी परियोजनाओं को बजट में तवज्जो दी जय सकती है. 

सामाजिक सुरक्षा के तौर पर राज्य में दी जाने वाली पेंशन में वृद्धि भी बजट में निहित अहम घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार पेंशन में भारी वृद्धि की उम्मीद है.

अब देखना ये है के किसानों का विरोध झेल रही सरकार बजट के जरिये किस हद तक खेतिहर समाज तक लुभा पाती है. चूंकि राजस्व घाटा भी सरकार के लिए अहम विषय है ऐसे में किसी कर (tax) सम्बंधित घोषणा भी देखने वाला पहलू होगा. 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.