Header Ads

Header ADS

प्रतिरक्षण के लिए रेवाड़ी में चलाया जाएगा पूर्ण टीकाकरण अभियान




चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि बच्चों के प्रतिरक्षण के लिए हरियाणा के रेवाड़ी जिले में 22 नवम्बर एवं 22 दिसम्बर को पूर्ण टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा ताकि इस वर्ष दिसम्बर माह तक जिले में प्रतिरक्षण 90 प्रतिशत तक किया जा सके।


इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आज राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा की प्रबन्ध निदेशक अमनीत पी कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इसके लिए बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि यह अभियान तीन चरणों में किया जाना है, जिसका पहला चरण 22 अक्तूबर को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इसमें विभाग ने निर्धारित लक्ष्य से 18 प्रतिशत से अधिक बच्चों एवं गर्भवति महिलाओं का टीकाकरण में सफलता प्राप्त की है।



विज ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा देश के ऐसे 75 जिलों की सूची जारी की है, जिनमें टीकाकरण कवरेज 50 प्रतिशत से कम रहा है। उन्होंने बताया कि इस सूची में हमारे प्रदेश हरियाणा का केवल एक जिला रेवाड़ी पाया गया, जिसमें टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता है। मिशन इन्द्रधनुष के तहत इस कार्यक्रम की सफलता के लिए विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियां लगाई गई है। इसके लिए ईट-भट्ठों, दूर-दराज के क्षेत्रों तथा स्लैम क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि इन स्थनों पर रहने वाले बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को बीमारियों से सुरक्षित रखा जा सके।




कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.